पुरुषों के लिए 10 हेल्थ टिप्स|10 Health Tips for Men

दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में आप लोगों को टॉप 10 हेल्थ टिप्स 10 Health Tips for Men के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपनी डेली लाइफ स्टाइल में हेल्दी रह सकते है। दोस्तों मॉडर्न लाइफ़स्टाइल पुरुषों के हेल्थ पर नेगेटिव इफैक्ट् डाल रही है, ऐसे में पुरुषों को अपने हेल्थ के बारे में पहले से ही सचेत हो जाना चाहिए, इससे पहले कि अपने खानपान और  दैनिक जीवन का कोई आदत बाद में महंगे पड़े।

Top 10 Health Tips for Men in Hindi

अगर आप अभी अपने हेल्थ के प्रति जागृत नहीं होंगे तो आपको किसी ना किसी बीमारी का सामना करना पड़ेगा। तो आइए बताते है आपको कुछ यैसी टिप्स जो पुरुषों के लिए बहुत उपयोगी है।

1. जंक फूड की नियमित सेवन से शुक्राणु की गुणत्ता में कमी आती है। स्पर्म की क्वांटिटी में कमी आती है, इसलिए अगर जिंक फूड आपकी डेली लाइफ का हिस्सा है तो आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द अलविदा कह देना चाहिए।

जानिए बादाम खाने के जबरदस्त फायदे

2. आपको अपने ब्रेकफास्ट में दो बनाना(केला) जरूर शामिल करने चाहिए। केला दिन भर  आपको काम करने की एनर्जी बरकरार रखेंगे और साथ ही हार्ट की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे।

Advertisement

3. अगर आप अधिक पैकिंग फूड खाते है तो आपको अपनी इस आदत को बदलना जरूरी है क्योंकि ऐसी फूड्स में ‘एसी मेटल्स’ का यूज किया जाता है जो पुरुषों के लिए अच्छा नहीं होता।

4. एक्सरसाइज या वर्किंग के बिना खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करना मूर्खता पूर्ण प्रयास है, इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज या वर्किंग को अपने डेली लाइफ स्टाइल में जरूर include (शामिल) करें।

5. सोडा, कफी,  रेडमी ,चिप्स इत्यादि का कभी-कभार ही सेवन करें क्योंकि इनका रेगुलर सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक होगा।

Advertisement

6. खाने में गुड क्वालिटी वाला ऑयल यूज करें, पोर क्वालिटी वाले आयल पुरुषों के लिए  हार्मफुल है नुकसानदायक है।

7. मोटापा पुरुष के सेक्सुअल पावर पर भी नेगेटिव इफेक्ट डालता है इसलिए मोटापा से खुद को दूर रखिए। Health Tips for Men

8. अगर एक्सरसाइज करने के लिए आपके पास टाइम नहीं है तो घर और ऑफिस में  लिफ्ट  के बजाएं सीडियो को यूज करें। अपनी डाइट में सीजनल फ्रूट्स एंड सीजनल वेजिटेबलस  को include  जरूर करें।  यह आदत आपको हेल्दी रखने में important  रोल निभाएंगी।

Advertisement

9. मॉर्निंग ब्रेकफास्ट को जरूर करें और ध्यान रखिए की रात का खाना हल्का होना चाहिए,  डिनर 8:00 बजे तक कर लेना चाहिए। Health Tips for Men

 10. वही पर्सन(आदमी)  हेल्दी रह सकता है जो सुबह जल्दी उठता हो। तो अगर आपको भी देर से उठने की हैबिट है तो जल्द ही आप इस हैबिट को बदल डालिए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *