जानिएं महिलाओं के लिए अचूक हेल्थ टिप्स|Health Tips For Women In Hindi

आजकल बीमारियां बहोत बढ़ गयी हैं और खास कर महिलाये अपने परिवार का ध्यान रखते रखते खुद पर जरा भी ध्यान नहीं देती और इस वजह से उनमे बीमारियां बढ़ रही हैं, इसीलिए क्या आप स्वास्थ रहने के लिये बेहतरीन और आसान उपाय चाहते हो?

1. अपने तनाव को नष्ट करे –
“यह सबसे बड़ी समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में दिखाई देती और यह इस वजह से होती है उनके पास करने के लिए बहोत से काम होते है और वे उन सभी को एक साथ करना चाहती है. तनाव से आपको और भी स्वास्थ संबंधी बीमारिया हो सकती है. इससे आपको शुगर, ह्रदय रोग जैसी भयंकर बीमारिया भी हो सकती है. इसीलिये अपने आप को ज्यादा तनाव में न रखे और तनाव से दूर रहने की कोशिश करे.”

2. अपने खान पान पर ध्यान दे –
ज्यादातर महिलाएं काम काज के चक्कर में अपने खाने पिने पर ध्यान नहीं देती, अगर आपको पुरे घर का ध्यान रखना हो तो पहले खुद का ध्यान रखना होंगा इसलिए महिलाओं ने अपने स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना होंगा.

3. ज्यादा नींद ले –
नींद महिलाओ के लिये बहोत जरुरी है. यदि आपकी इच्छा पलंग से उठने की नहीं होती या आपको थकावट महसूस होती है तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिये. क्योकि पर्याप्त नींद लेने से आप ह्रदय संबंधी बीमारियों से और मानसिक बीमारियों से बाख सकते हो.

4. ज्यादा मात्रा में कैल्शियम ग्रहण न करे.
“बहोत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम की मात्रा ग्रहण करने से आपको किडनी स्टोन संबंधी बीमारिया और साथ ही ह्रदय विकार भी हो सकता है. यदि आपकी उम्र 40 से कम है, तो आपको हर दिन 1000 मिलीग्रम, और यदि 40 से उपर है तो 12 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत आपको होगी. और ये आपको पोष्टिक पदार्थ दुध और बादाम से मिल सकते है.”

5. आहार और पोषण: आप क्या खा रहे हैं, ये प्रश्न आपके स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। कामकाजी महिलाओं अक्सर खाने को नजरअंदाज करती हैं। आपको एक उचित संतुलित आहार की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में कैलोरी और पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा है। आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिज की पर्याप्त मात्रा जरुरी है। विटामिन बी 6, बी 12, डी 3, फोलेट, आयरन और कैल्शियम महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से कुछ हैं। कभी सुबह का नाश्ता करना ना भूलें। यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।

6. व्यायाम: दुनिया की भाग-दौड़ से शिदत करने के साथ साथ, अपने शरीर को फिट रखना भी बहोत जरूरी है। दैनिक रूप से कम से कम आधा घंटा कसरत करना महिलाओं के लिए अनिवार्य है। इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए, आप चीज़ों का मिश्रण भी कर सकते हैं। जुम्बा और एरोबिक्स जैसे ऐसे कई कार्यक्रम हैं, जिनसे कसरत करने के साथ साथ मस्ती भी होती है। आप भी कोई खेल या नृत्य जैसे किसी शोंक को विकसित कर सकते हैं जिससे मस्ती के साथ साथ आपकी सेहत भी बुलंद रहे।

7. मेडिटेशन: जब आप अन्य बातों पर ध्यान दे रहे होते हैं, मन अक्सर इस प्रक्रिया में नजरअंदाज हो जाता है। कम से कम बीस मिनट के लिए नियमित रूप से ध्यान, आपके मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

8. यौन स्वास्थ्य: इस समाज में प्रचलित मध्ययुगीन मानसिकता के कारण यौन स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है जबकि ये स्वास्थ्य के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। महिलाओं को खुद मूत्र मार्ग में संक्रमण, गर्भनिरोध, यौन संचारित रोगों और अन्य बीमारियों के बारे में जागरूक रहना चाहिए क्योंकि महिलाओं के लिए यह विषय अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।

9. शराब और धूम्रपान से बचें: शराब और धूम्रपान जीवन शैली की बीमारियों के कारणों की संख्या में केवल सबसे आगे ही नहीं आते बल्कि कई जानलेवा बिमारियों, जैसे कैंसर और ह्रदय रोग, का कारण भी बन जाते हैं।

10. पारिवारिक बिमारियों का ध्यान रखें: दुनिया में बहोत सारी ऐसी बीमारियां हैं जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को जा सकती हैं। अगर आपको इन बीमारियों के बारे में पहले से पता हो तोे निवारक उपाय लेने में मदद हो सकती है और एक स्वस्थ जीवन का आनंद उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *